कोरोना वैक्सीन

 कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए इस ऐप पर करना होगा रजिस्ट्रेशन, यहां जानिए पूरी जानकारी



इस ऐप के जरिए कोरोना टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी।
पूरी दुनिया कोरोना वायरस से पीड़ित है। ऐसे में सभी को इसके टीके का इंतजार है। भारत सहित कई देश कोरोना वायरस वैक्सीन (कोविद 19 वैक्सीन) का अंतिम परीक्षण कर रहे हैं। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही कोरोना वैक्सीन आएगी। आपको बता दें कि भारत की तीन बड़ी कंपनियों ने अपने कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी के लिए आवेदन किया है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अभी तक कोरोना वैक्सीन की तारीख के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है।


सरकार ने बनाया ऐप
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने कोरोना वैक्सीन के पंजीकरण के लिए एक ऐप बनाया है। इस ऐप के जरिए कोरोना टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी। इस ऐप का नाम Co-WIN है। हालाँकि, यह ऐप अभी तक Google Play Store या Apple स्टोर पर सूचीबद्ध नहीं है।
पूरा हिसाब रखेंगे
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इस ऐप के बारे में दी गई जानकारी के अनुसार, हर कोई मुफ्त में सह-विन ऐप डाउनलोड कर सकता है। साथ ही, टीकाकरण प्रक्रिया से लेकर प्रशासनिक गतिविधियों, टीकाकरण श्रमिकों और टीका प्राप्तकर्ताओं तक सबका पूरा हिसाब होगा। इस ऐप में सेल्फ-रजिस्ट्रेशन का विकल्प भी होगा। गांवों में, पंचायत के मुखिया अपने पंचायत के लोगों के लिए इस टीकाकरण के लिए आवेदन कर सकेंगे।


टीकाकरण इस तरह होगा
कोरोना वैक्सीन को तीन चरणों में जनता के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। हेल्थकेयर पेशेवरों को पहले चरण में टीका लगाया जाएगा। वहीं, दूसरे चरण में आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोग, तीसरे चरण में गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। हालांकि, कोरोना वैक्सीन प्राप्त करने के लिए, इन सभी लोगों को सह-विन ऐप पर पंजीकरण करना होगा।
यह भी पढ़े- अब कोरोना स्मार्टफोन से होगा परीक्षण, आपको मिलेगा सिर्फ 30 मिनट में सही रिजल्ट, यहां मिलेगा पूरा विवरण
अधिसूचना भेजी जाएगी
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा संवाददाता सम्मेलन में बताया गया कि को-विन ऐप में पांच मॉड्यूल होंगे। पहला मॉड्यूल है, जिसमें प्रशासनिक मॉड्यूल है। प्रशासनिक मॉड्यूल में, टीका के लिए सत्र का निर्धारण किया जाएगा और टीकाकृत लोगों और प्रबंधकों को सूचनाएं भेजी जाएंगी। इसी तरह, दूसरा मॉड्यूल पंजीकरण, तीसरा टीकाकरण मॉड्यूल, चौथा लाभ स्वीकृति मॉड्यूल और पांचवां रिपोर्ट मॉड्यूल होगा।


यह भी पढ़ें- Google मैप्स में जोड़ा गया नया फीचर, सार्वजनिक स्थान पर संक्रमित कोरोना का लाइव अपडेट देगा, जानें अन्य
स्व पंजीकरण भी किया जा सकता है
स्व-पंजीकरण के लिए एक विकल्प भी होगा। इसमें कोरोना वैक्सीन लेने वाला व्यक्ति वैक्सीन के लिए अपना पंजीकरण करा सकेगा। क्यूआर कोड पर आधारित टीकाकरण प्रमाणपत्र लाभकारी स्वीकृति मॉड्यूल में पाया जाएगा।