मानेसर संयंत्र में देखी गई जिमी एसयूवी, मारुति सुजुकी जनवरी 2021 में लॉन्च हो सकती है


मानेसर संयंत्र में मारुति सुजुकी जिमी एसयूवी का एक बैच देखा गया।

जनवरी में जिमी का प्रदर्शन करने की तैयारी में मारुति: रिपोर्ट।

Starting price  9 से 15 लाख रुपये के बीच होने की संभावना है।

New दिल्ली। भारत में सबसे अधिक प्रतीक्षित वाहनों में से एक, मारुति सुजुकी जिमी एसयूवी ने देश में कार के प्रति उत्साही लोगों का काफी ध्यान आकर्षित किया है। ग्राहकों की प्रतिक्रिया जानने के लिए एसयूवी के ऑटो एक्सपो 2020 में दिखाए जाने के बारे में बहुत अधिक अटकलें हैं। हालांकि, जिमी का एक ताजा बैच अब हरियाणा के मानेसर में कंपनी के संयंत्र से बाहर निकलता हुआ दिखाई दे रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी 2021 में कंपनी इसका प्रदर्शन कर सकती है।

7 चीजें जो कार चालकों के लिए काम करेंगी, जिनका वे हमेशा पालन करेंगे, हर यात्रा सुखद होगी

अब तक, देश में इस वाहन के लॉन्च के बारे में मारुति सुजुकी की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, इसलिए यह संभावना है कि इसका उत्पादन केवल निर्यात के लिए शुरू हुआ है।

इससे पहले एक सफेद रंग की जिमी सिएरा एसयूवी को भी गुरुग्राम की सड़कों पर एक कैमो-फ्री लेआउट में लुढ़कते देखा गया था। उम्मीद की जा रही थी कि इसकी लॉन्चिंग करीब हो सकती है। लेकिन मारुति इसे तीन-दरवाजे मॉडल में पेश करने का इरादा नहीं रखता है और पांच-दरवाजे वाले निकाय की पेशकश कर सकता है, जिसे अभी आधिकारिक मंजूरी मिलनी बाकी है।


जब लॉन्च किया जाएगा, तो पांच दरवाजों वाले जिमी को नए महिंद्रा थार के खिलाफ एक जीवन शैली वाहन के रूप में पेश किया जाएगा। यह 3550 मिमी की लंबाई, चौड़ाई 1645 मिमी और ऊंचाई 1730 मिमी के साथ, वर्तमान जिमी सिएरा से अधिक लंबी होगी। इसका व्हीलबेस भी थोड़ा बदला जा सकता है, जो वर्तमान में जिमी सिएरा में 2250 मिमी है।

मेड इन इंडिया कार जिसने दुनिया की इलेक्ट्रिक कारों को मात दी उसने बड़े इंतजार को खत्म कर दिया

भारत के लिए, इसे 1.5-लीटर चार-सिलेंडर K15B माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है जो 104.7 PS का पावर और 138 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। हालाँकि, इस इंजन को वर्तमान में Ciaz, XL6, S-Cross और Vitara Brezza सहित अन्य मारुति चार-पहिया वाहनों में देखा जा सकता है।


अगर हम इसकी price  की बात करें, तो कंपनी इसे 9 लाख से 15 लाख प्राइस सेगमेंट में लॉन्च कर सकती है, जो वर्तमान में देश में SUV के लिए एक सटीक कीमत है।